Youtube विडियो पर जल्दी 10000 Views पाने की टिप्स और ट्रिक्स

Youtube विडियो पर जल्दी 10000 Views पाने की टिप्स और ट्रिक्स

आज हम बात करेंगे YouTube के बारे में YouTube एक ऐसी वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है जो कि आज के टाइम में बहुत ही पॉपुलर वेबसाइट है YouTube पर हर रोज लाखों वीडियो अपलोड किए जाते हैं और YouTube हर रोज अपडेट होता है इस पर हमें बहुत ही तरह के वीडियो मिलते हैं जैसे इसमें वीडियो सॉन्ग फनी वीडियो मूवी और भी बहुत सी वीडियो मिलती है और आज के टाइम में तो YouTube इतना पॉपुलर हो चुका है कि हर कोई किसी का इस्तेमाल करता है.

YouTube पर आप वीडियो क्यों नहीं देख सकते .बल्कि इस पर ओरिजिनल वीडियो को शेयर करके आप यूट्यूब से कमाई भी कर सकते हैं और अपने वीडियो अपलोड करके उन वीडियो से आप कमाई भी कर सकते हैं या आप किसी भी तरह की जानकारी यूट्यूब डाल सकते हैं YouTube कमाई करने का एक बहुत ही जरिया है. इस पर आप  किसी भी तरह की  अश्लील विडियो नहीं डाल सकते है

YouTube का आविष्कार

YouTube का आविष्कार 14 फरवरी 2005 को किया गया था  इसका आविष्कार तीन लोगों ने साथ मिलकर किया था. उनका नाम चाड हर्ले, स्टीव चैन, और जवाद करीम था. 

YouTube में अप्रैल 2017 में अपना नया नियम लागू किया उसके अनुसार यदि आप लोग यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर ऑनलाइन पैसे कमाने सकते हैं.तो उसके लिए आपको पहले अपने YouTube की वीडियो पर 10000 व्यू  करवाने होंगे उसके बाद आपकी कमाई शुरू होगी.

यह नियम YouTube में अप्रैल 2017 में इसलिए बनाया क्योंकि कुछ फर्जी लोग दूसरों की वीडियो को चुराकर करके अपने चैनल पर डाल देते थे और उनसे कमाई करते थे इसलिए YouTube ने इस नियम को बनाया जिस से अगर आपके वीडियो पर 10000 व्यू हैं तो ही आपके चैनल को मान्यता दी जाएगी उसके बाद ही आप की कमाई शुरू होगी

YouTube के नियम

कई कंपनियों के अधिकारियों ने अभी अभी बताया था कि वह अपनी ऐड YouTube वीडियो के लिए गूगल को इन नहीं दे रहे हैं जिससे की YouTube वीडियो पर उनकी ऐड नहीं दिख रही इसके कारण $ 750 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ था उसके बाद Google ने YouTube पर नए चैनल बनाने वाले के लिए पहले उसकी विडियो पर 10000 व्यू के नियम को बनाया था.  

हमने आपको पर बताया है कि अगर आपने YouTube पर नया चैनल बनाया तो उसके लिए आपको अपनी वीडियो पर ₹10000 करवाने होंगे उसके बाद भी आप यूट्यूब से कमाई कर सकते हैं YouTube पर ₹10000 जल्दी से जल्दी करवाने के लिए हमने आपको नीचे कुछ टिप्स बताएं उनको आप फोलो करें. 

YouTube पर कमाई शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने यूट्यूब चैनल को अच्छी तरह बनाना पड़ेगा और उस पर वीडियो के 10000 व्यू करवाने पड़ेंगे (Get Reviewed After Reaching 10 000 Views Hindi)  उसके बाद ही आपकी कमाई में धीरे-धीरे शुरू होगी .  इसके लिए आपको दूसरे लोगों में अच्छी इमेज बनानी पड़ेगी. इसके लिए आपको दुसरे की वीडियो से अलग वीडियो अपलोड करनी होगी.

चैनल का नाम बढ़िया होना चाहिए

जिस चीज के बारे में आप वीडियो बना रहे हैं उसी से संबंधित आपके यूट्यूब चैनल का नाम होना चाहिए ताकि जब भी कोई उस चीज के बारे में वीडियो सर्च करें तो आपके वीडियो सबसे ज्यादा सर्च में है और आप के वीडियो और चैनल को अच्छे रैंक मिले.और आपकी Earning भी ज्यादा होगी. और आपके विडियो के व्यू भी बहुत जल्दी बढ़ेगे. 

जिस चीज के बारे में आप का वीडियो बना रहे हैं उसी चीज से संबंधित आप अपने चैनल का एक बढ़िया सा Logo तैयार करें. इसके साथ ही आप अपने चैनल का एक बढ़िया सा पोस्टर तैयार करें जिससे कि दूसरे विवर आप की वीडियो और आपका चैनल पसंद आए और उससे वह आपके वीडियो को ज्यादा से ज्यादा व्यू करेंगे.

Intro और Outro लगाये 

आप अपने चैनल के बारे में पूरा विवरण दें कि आपने चैनल किस चीज से संबंधित बनाया है जिससे कि दूसरे विवर आपके चैनल के बारे में पूरी तरह से जान सके और आपके आपके वीडियो को ज्यादा से ज्यादा व्यूऔर शेयर कर सकें.इसके साथ साथ आप अपने Channel के उपर अपनी विडियो में Intro Or Outro डाले ताकि आपके चैनल की अच्छी लुक बन सके. 

कंटेंट बढ़िया बनाएं

अपनी वीडियो का कंटेंट बढ़िया बनाएं और किसी भी तरह की वीडियो या इमेज दूसरी वेबसाइट या किसी दूसरी वीडियो से उठाकर अपनी वीडियो में ना लगाएं. क्योंकि इस से आपकी विडियो कम सर्च में आएगी. और यदि आपकी विडियो कम सर्च में आएगी तो आपकी विडियो के व्यू कम होगे. और आपकी एअर्निंग भी कम होगी. 

ऑडियो विडियो की Quality बढ़िया होनी चाहिए

आप अपनी वीडियो को अच्छे कैमरे वाले और अच्छी ऑडियो रेकोडिंग वाले फोन का कैमरा चाहिए. अपनी वीडियो बनाएं ताकि उस वीडियो की ऑडियो और वीडियो क्वालिटी अच्छी बने और जो आप अपने वीडियो में बताना चाहते हैं वह पूरी तरह से साफ दिखाई और सुनाई दे क्योंकि यदि आपकी वीडियो की ऑडियो क्वालिटी अच्छी नहीं होगी तो उसमें सुनने वाले को पता नहीं चलेगा कि आप क्या बताना चाहते हैं इसी तरह से वीडियो की क्वालिटी भी अच्छी नहीं है तो जो आप विडियो में दिखाना चाहते हैं उसका सही से पता नहीं चलेगा की आप विदे में क्या जानकारी देना चाहते हैं और वह जानकारी पूरी तरह से Viewer के पास नहीं पहुंच पायेगी.  और जिससे आपके चैनल की इमेज भी खराब होगी. जिससे वह Viewer दुबारा से आपकी विडियो नहीं देखेगा. इससे आपकी विडियो के विडियो भी कम होगे. 

विडियो में Keyword डाले

जिस चीज के बारे में आप वीडियो बनाना चाहते हैं उनके कीवर्ड को रिसर्च जरूर करें. जिस चीज से संबंधित आप का वीडियो बनाना चाहते हैं उसी चीज से संबंधित आप अपनी वीडियो का टाइटल रखें क्योंकि आप अगर उसी चीज से संबंधित अपनी वीडियो का टाइटल नहीं रखेंगे तो Viewer को आपकी वीडियो सर्च करने में दिक्कत होगी. और जो विडियो वह देखना चाहता है. वह उसे दिखाई नहीं देगी. और यदि वह विडियो जो वह देखना चाहता है. उसे न मिली तो वह किसी दुसरे चैनल पर जाकर विडियो देखेगा. जिससे आपकी विडियो के व्यू कम होगे.

Thumbnails लगाएं

जिस चीज के बारे में आप वीडियो बना रहे हैं उसी चीज से संबंधित आप अपनी वीडियो पर Thumbnails लगाएं ताकि Viewer पता लगे कि आपने किस चीज के बारे में वीडियो बनाई है. जिससे अगर Viewer जो  वीडियो देखना चाहता है वही बैनर आपकी वीडियो पर उसे मिलेगा तो वह जल्दी से उसे ओपन करके देखेगा. 

इसके बाद आप अपनी वीडियो को Facebook Twitter WhatsApp आदि पर शेयर करें ताकि और उससे आपके वीडियो उसे आपकी कमाई भी ज्यादा हो सके.

बढ़िया एडिटिंग करे

वीडियो को बनाते हैं सीधा अपने चैनल पर अपलोड ना करें क्योंकि उसमें कई बार छोटी-छोटी गलतियां रह जाती है जैसे उसमें जो जानकारी आप बताना चाहते हैं उसके बारे में कुछ छूट जाता है तो आप वीडियो बनाने के बाद उसे अच्छी तरह से एडिट करें और एडिट करने के बाद ही अपने चैनल पर उस वीडियो को अपलोड करें ताकि आपका वीडियो Viewer अच्छी तरह से समझ में आये जो जानकारी लेना चाहता है उसे अच्छी तरह से मिल सके.

Source : hindigyanbook
Spread the love
  • 11
    Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *