थायराइड किंग अरोकिस्वामी वेलुमणी जिनके पास कभी चप्पल खरीदने के पैसे नहीं थे आज ३००० करोड़ के मालिक है

थायराइड किंग अरोकिस्वामी वेलुमणी जिनके पास कभी चप्पल खरीदने के पैसे नहीं थे आज ३००० करोड़ के मालिक है

दुनियाँ में कई ऐसी चीजें होती हैं, जिन्हें सुनकर जल्दी विश्वास नहीं होता है। कई ऐसे लोग होते हैं, जिनकी कहानी लोगों को आगे बढ़ने और किसी भी मुसीबत का सामना करने की प्रेरणा देती हैं। अक्सर आपने ऐसे लोगों के बारे में किताबों में पढ़ा होगा या उनपर बनी किसी फिल्म को देखा होगा। आज मैं आपको एक ऐसे ही भारतीय के बारे में बताने जा रहा हूँ, जिसकी कहानी आपको केवल प्रेरित ही नहीं करेगी बल्कि आपको एक सबक भी सिखाएगी।हम जिसके बारे में बात कर रहे हैं वह कोई और नहीं बल्कि थायराइड किंग “अरोकिस्वामी वेलुमणी हैं”। अब आप सोच रहे होंगे की इन्हें थायराइड किंग क्यों कहा जाता है? तो आपको बता दें सबसे पहले भारत में थायराइड के बारे में लोगों को जागरूक करने का श्रेय इन्हें ही जाता है। इन्होने ही सबसे पहले भारत में थायराइड के टेस्ट की शुरुआत की। आज यह दुनियाँ की सबसे बड़ी थायराइड की जाँच करने वाली कंपनी ‘थायोकेयर टेक्नोलॉजीज’ के मालिक हैं। 

150 रुपए से की थी नौकरी की शुरुआत

एक वक्त ऐसा भी था जब Aarokiswami Velmuni मां-बाप उनको चप्पल तक खरीद के दे पाने में असमर्थ थे। अरोकिस्वामी तमिल नाडु (Tamil Nadu) में काफी गरीब परिवार में जन्में थे। उन्होंने अपनी स्कूलिंग और ग्रेजुएशन सरकारी पैसों से पूरी की है। केमिस्ट्री में ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने केमिस्ट की एक छोटी सी नौकरी करनी शुरु कर दी जिसमें उन्हें महीने के केवल 150 रुपए मिलते थे। कुछ सालों में कंपनी बंद हो गई और वह बेरोजगार हो गए। कंपनी बंद होने के बाद उन्होंने भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर में लैब असिस्टेंट के लिए अप्लाई किया और उन्हें नौकरी मिल भी गई।

14 साल तक भाभा में काम करने के बाद Aarokiswami Velmuni ने अपनी कंपनी खोलने की सोची। उनकी बीवी उनकी पहली कर्मचारी थी। अरोकिस्वामी की कंपनी की कीमत आज 3 हजार करोड़ से भी ज्यादा है। इतने नाम और शौहरत के बाद भी वह एक साधारण सी जिंदगी जीते हैं। न उनके पास कोई कार है और न ही कोई आलीशान घर, वह आज भी एक छोटे से घर में रहते हैं।

थाइरॉयड टेस्ट कराने में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी “ओकायर टेक्नोलॉजिस लिमिटेड”

थाइरॉयड टेस्ट कराने में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी “ओकायर टेक्नोलॉजिस लिमिटेड” (Okayar Technogists Limited) के मालिक हैं . थाइरॉयड के अलावा Aarokiswami Velmuni कंपनी में ब्लड के द्वारा अन्य टेस्ट भी करवाए जाते है .इस कंपनी के भारत में 100 से भी ज्यादा आउटलेट्स हैं . इसके अलावा नेपाल, बांग्लादेश और मध्य पूर्वी देशों में भी ओकेयर के कई आफटलेट्स हैं परन्तु बता दें कि इतने नामी साइंटिस्ट और व्यवसायी का जीवन बचपन से ही इतना सफल नहीं था .

सादगी भरा है जीवन 

इतने बड़े आदमी होने के बावजूद यह अपनी जिंदगी बहुत ही सरलता से जीते हैं। आपको यकीन नहीं होगा कि इनके पास अपनी खुद की कोई कार नहीं है और बंगले में रहने की बजाय एक छोटे से घर में रहते हैं।

Source : biharstory
Spread the love
  • 28
    Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *