Success Hacks विचार हमें प्रेरणा देते हैं और हमारें कुशल प्रयास सफलता

Success Hacks विचार हमें प्रेरणा देते हैं और हमारें कुशल प्रयास सफलता

बड़े से बड़ा Business या उद्योग केवल विचार से ही शुरू हुआ हैं। विचार ही हैं जो हमें कार्य, उधम करने की प्रेरणा देता हैं, विचार के साथ अपनी उर्ज़ा का उपयोग करके मनवांछित परिणाम को पाया जा सकता हैं और यह पूर्ण सत्य हैं इतिहास इस बात का  गवाह हैं, किन्तु यह बात याद रखे कि

सपना केवल आपको उत्साहित कर सकता हैं, प्रेरणा दे सकता हैं, अगर इसे साकार करने के प्रयास आपने नहीं किये तो वह व्यर्थ हैं, जरुरी प्रयास के बिना आपका सपना मर सकता हैं।

विचारों की गहराई के चलते आपको खानों का सोना दिखाई दे सकता हैं और आप इसकी ओर आकर्षित हो सकते हैं, परन्तु हम सब जानते हैं कि खुदाई करके और सिक्को में ढालने का कार्य के लिए श्रम की ही आवश्यकता होगी। किसी भी Idea को useful बनाना या useless बनाना केवल आप पर निर्भर करता हैं, आप अपने Idea को लेकर कितने गंभीर हैं, कितनी मेहनत कर रहे हैं।

विचार उन्नति के लिए, आगे बढ़ने के लिए, तरक्की के लिए अति आवश्यक हैं। इसके लिए, इसको पाने के लिए आपको वर्तमान से अधिक प्रयास करने होंगे, क्योकि प्रयासों की कमी के चलते आपका अधिक की कामना करना व्यर्थ हैं।

सम्पूर्ण विश्व आज उन्ही लोगों के प्रयासों के चलते तरक्की कर रहा हैं, जिन्होंने भी अधिक की अपेक्षा रखी थी, परन्तु विश्व में कुछ ऐसे भी लोग हैं जो इनको किस्मतवाला समझ कर, प्रयास करना छोड़ देते हैं।

एक बात और याद रखे जहाँ आपके विचार निर्माण के लिए सहायक हैं। वही ये विनाश के लिए भी उतने ही उत्तरदायी हैं बस आपके प्रयास अपने सपने के साकार होते समय उसे सही नजरियें के साथ ग्रहण करने की दिशा में होने चाहिए। चोरी, लालच, दान, लूट, अपहरण, भिक्षा जैसे हीन द्रष्टिकोण से दूर रहें अपने सहयोगियों को उनके द्वारा अदा किये गए मूल्य से अधिक कीमत की सेवा प्रदान करें, ईमानदार रहें।

अपने सपने, अपने विचार पर सही ढंग से कार्य करें, केवल तभी आप अपने सपने को साकार करने में सफल हो पाएंगे।

अपनी सोच को गुप्त, रहस्यमय अथवा मायावी चीजो को पाने की दिशा में बिलकुल न दौडाएं, इससे आपको दोहरा नुकसान होगा, पहला तो इससे आपके द्वारा किया गए प्रयास विफल हो जायेंगे और दूसरा ऐसे करने से आपके मानसिक स्वास्थ्य को हानि पहुँचती हैं।

जैसे कि तांत्रिको द्वारा, घर में गड़े धन को प्राप्त करने का विचार करना, किसी चमकारित्क वस्तु प्राप्त करने और उसको बेचकर पैसे कमाने की सोचना, गैर कानूनी ढंग से, गैर कानूनी वस्तुओं को बेचना या खरीदना केवल क्षणिक धन तो दिला सकता हैं किन्तु परिणाम बहुत ही बुरे होते हैं, यह तो हम सभी जानते ही हैं, इसलिए इनके चक्कर में न ही पड़ो तो ही अच्छा हैं।

अपनी कामना और विश्वास के प्रति सकारातमक रहें और जो सपने आपने देखे हैं उसको प्राप्त करने के लिए आप जो श्रम कर रहे हैं उसमें ईमानदार रहें, अगर आप ऐसा करते रहें तो आप अपना सपना स्वयं अपनी आखों के सामने पूरा होते हुए देखंगे, चीजे आपके पास उसी रूप में और उतनी ही मात्रा में पहुचेगी जिस रूप में और जितनी मात्रा में आपने उसकी कल्पना की थी, गीता में भी इसका उल्लेख किया गया हैं।

हमेशा यह बात ध्यान रखें कि आप या इस संसार में कोई भी व्यक्ति बीते हुए कल और आने वाले कल में जाकर प्रयास नहीं कर सकता, इसलिए आपको अपने सपने और विचार को धरातल में उतारने के लिए तुरंत प्रयास करने चाहिए, जितना जल्दी आप यह करेंगे उतना ही जल्दी आप सफलता के समीप पहुचेंगे, इन सभी के बीच आलोचना भी होगी जो कि हर अच्छे और बुरें कार्य की इस धरा पर होती आई हैं, इनकी और ध्यान न दे और अपने कार्य में लगे रहें, अगर आप बीतें हुए कल में कोई गलती कर चुके हैं तो उनसे प्रेरणा ले, न की उसके बारें में बार बार सोच कर वर्तमान के प्रयास को कमतर न करें।

हममें से बहुत से लोग अपने प्रयास और विचारों को केवल इसलिए टाल देते हैं स्थगित कर देते हैं कि अभी उचित समय नहीं हैं उचित वातावरण नहीं हैं, ऐसा न सोचकर केवल अपनी योग्यता पर विश्वास रखें और तुरंत प्रयास आरभ कर दे, ध्यान केवल और केवल वर्तमान के कार्य पर रखे और परिणाम के बारें में और भविष्य के सुखी और धन की कल्पना के बारें में बार बार सोचंगे तो यह भी आपके परिणामों को प्रभावित कर सकती हैं।

बीतें हुए कल के बारें में अत्यधिक सोचकर व्यर्थ में अपना समय न गवाएं, याद रखे, ऐसा केवल मुर्ख लोग करते हैं।

स्वास्थ्य, समय और धन खोने के बाद अधिकतर लोग पश्चताप ही करते हैं, याद रखे विलम्ब अच्छे अवसरों को दफना देता हैं।

विश्वास और धरैय रखे, आपके प्रयास आपके वर्तमान वातावरण को आपकी सोच के अनुरूप बदल डालेंगे हो सकता हैं, कुछ समय तक सभी कुछ पहले जैसा ही रहे, ऐसे में उतावले न हो, बल्कि अपने प्रयास जारीं रखें, कुछ समय बाद सभी कुछ स्वत: परिवर्तित होना आरम्भ हो जाएगा।

Source : achhibaatein

Spread the love
  • 42
    Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *