मोदी सरकार के इस एक ऐप से सीख जाएंगे कमाई करना, जानें क्या है प्रोसेस

मोदी सरकार के इस एक ऐप से सीख जाएंगे कमाई करना, जानें क्या है प्रोसेस

छत पर सोलर प्‍लांट लगा कर कमाई करने चाहते हैं तो मोदी सरकार ने आपका काम और आसान कर दिया है। सरकार ने एक मोबाइल ऐप लॉन्‍च किया है,‍ जिसे आप अपने स्‍मार्ट फोन में डाउनलोड करने के बाद सोलर पावर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अगर आप बिजनेस की बजाय अपना बिजली का बिल कम करना चाहते हैं तो भी यह मोबाइल ऐप आपका काम बेहद आसान कर देगा।

 मिनिस्‍ट्री ऑफ न्‍यू एंड रिन्‍यूएबल एनर्जी (एमएनआरई) ने यह ऐप तैयार किया है और इसे लॉन्‍च भी कर दिया गया है। सरकार ने इस ऐप को अटल रूफाटॉप सोलर यूजर नेविगेटर (अरुण) नाम दिया है। आज हम आपको इस एप और उससे होने वाले फायदों के बारे में विस्‍तार से बताएंगे। 

क्‍या है यह ऐप  

अगर आप घर की छत पर सोलर प्‍लांट लगाना चाहते हैं तो इस ऐप (अरुण) को अपने एंड्रायड फोन के प्‍लेस्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह मोबाइल एप नेशनल इंफॉर्मेटिक्‍स सेंटर ( एनआईसी) ने डेवलप किया है यह एक मिनिस्‍ट्री की ऑफिशिएल वेबसाइट mnre.gov.in  और solarrooftop.gov.in   से भी डाउनलोड किया जा सकता है। 

कैसे है आपके लिए फायदेमंद 

मोबाइल एप डाउनलोड होते ही जैसे ही आप एप को खोलते हैं तो सबसे पहले आप बेसिक जानकारी ले सकते हें। जैसे कि छत पर 10 वर्ग मीटर के सोलर प्‍लांट से 1 किलोवाट पावर जनरेट की जा सकती है या महीने में 150 यूनिट बिजली जनरेट कर सकते हैं। साथ ही, प्‍लांट की बेंचमार्क कॉस्‍ट, सब्सिडी, बैंक लोन आदि की बेसिक जानकारी दी गई है। 

ऐप से कैसे लगेगा प्‍लांट 

इस एप के माध्‍यम से आप अपने घर की छत पर सोलर प्‍लांट भी लगवा सकते हैं। जैसे कि, एप में एक ऑप्‍शन है, हाउ टू इंस्टॉल सोलर प्‍लांट। इसे क्लिक करते ही आपको यह बताना होगा कि आप रेंसिडेंशियल प्‍लांट लगाना चाहते हैं या कॉमर्शियल या इंस्‍टीट्यूशनल। इसके बाद आपको अपने राज्‍य और जिले के साथ अपना पूरा एड्रेस, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी बतानी होगी। इसे सबमिट करते ही आपकी रिक्‍वायरमेंट सोलर प्‍लांट लगाने वाली एजेंसी के पास पहुंच जाएगी, जिसके कर्मचारी आपसे संपर्क करके सोलर प्‍लांट लगाने पहुंच जाएंगे। 

जानें, क्‍या है आपके राज्‍य की पॉलिसी 

सोलर पावर के लिए हर राज्‍य ने अपनी अपनी पॉलिसी बनाई हुई है। ऐसे में, आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आपके राज्‍य की सोलर पॉलिसी क्‍या है। इस काम में यह एप आपकी मदद करेगा। इस एप में एक ऑप्‍शन है, जिसमें आप अपने राज्‍य का नाम लिखेंगे तो आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी कि राज्‍य की सोलर पॉलिसी क्‍या है। आपको कितनी सब्सिडी मिल जाएगी। स्‍टेट भी सब्सिडी दे रहा है या नहीं। ग्रिड में बिजली देने पर डिस्‍कॉम्‍स आपसे किस कीमत पर खरीदेंगी। 

Spread the love
  • 12
    Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *