चतुर बिज़नसमैन की रोचक कहानी | Businessman story in hindi

चतुर बिज़नसमैन की रोचक कहानी | Businessman story in hindi

ये रोचक कहानी 70 के दशक की है. केरल में किसी factory का निर्माण हो रहा था. प्लांट के निर्माण प्रक्रिया के दौरान एक बड़ी चुनौती थी. एक भारी भरकम Machine को प्लांट में बने एक गहरे गढ्ढे के तल में बैठाना था. मशीन का भारी वजन बड़ी समस्या थी. मशीन साईट पर आ गयी पर उसे 30 feet गहरे गढ्ढे में कैसे उतारा जाये ? अगर ठीक से नहीं बैठाया गया तो फाउंडेशन और Machine दोनों क्षतिग्रस्त हो जायेंगे.

ये उन दिनों की बात है, जब बहुत भारी वजन उठाने वाली क्रेनें हर जगह उपलब्ध नहीं थीं. जो थीं वो अगर उठा भी लेतीं तो गहरे गढ्ढे में उतारना उनके बस की बात नहीं थी. प्लांट बनाने वाली कम्पनी ने टेंडर नोटिस निकाला.

बहुत से लोगों ने अपने offers भेजे. उन्होंने सोचा कि कहीं से बड़ी Crane मंगवा कर मशीन फिट करवा देंगे. इस हिसाब से उन्होंने 10 से 15 लाख रुपये काम पूरा करने के मांगे.

इसी बीच किसी व्यक्ति ने कंपनी से पूछा कि अगर मशीन पानी से भीग जाये तो कोई समस्या होगी क्या ? . कम्पनी ने जवाब दिया – नहीं कोई फर्क नहीं पड़ता !

जब सारे ऑफर्स देखे गये तो एक व्यक्ति ने काम करने के सिर्फ 5 लाख मांगे थे, जाहिर है Machine बैठाने का काम उसे मिल गया.

स आदमी ने ये बताने से मना कर दिया कि वो ये काम कैसे करेगा, बस इतना बोला कि ये काम करने का हुनर और सही टीम उसके पास है. उसने कहा – कम्पनी बस उसे तारीख और समय बताये कि किस दिन ये काम करना है.

आखिर वो दिन आ गया. हर कोई उत्सुक था ये जानने के लिए कि वो Businessman ये काम कैसे करेगा ? उसने तो साईट पर कोई तैयारी भी नहीं की थी. ठीक समय पर कई Truck उस साईट पर पहुँचने लगे. सभी ट्रकों पर बर्फ लदी थी, जो उन्होंने गढ्ढे में भरना शुरू कर दिया.

जब बर्फ से पूरा गढ्ढा भर गया तो उन्होंने मशीन खिसकाकर बर्फ की सिल्लियों के ऊपर लगा दिया. इसके बाद एक पोर्टेबल वाटर पंप चालू किया गया और गढ्ढे में पाइप डाल दिया जिससे कि पानी बाहर निकाला जा सके. बर्फ पिघलती गयी, पानी बाहर निकाला जाता रहा, मशीन नीचे जाने लगी.

4-5 घंटे में काम पूरा हो गया और कुल खर्चा 1 लाख रुपये से भी कम आया. Machine एकदम अच्छे से fit हो गयी और उस ठेकेदार ने 4 लाख रुपये से अधिक profit भी कमा लिया.

Business बड़ा ही रोचक विषय है. ये एक कला है, जो व्यक्ति की सूझबूझ, चतुराई और व्यवहारिक समझ पर निर्भर करता है. मुश्किल से मुश्किल समस्याओं का सरल समाधान खोजना एक अच्छे Businessman की पहचान है.

Source : shabdbeej
Spread the love
  • 27
    Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *