7 साल के बच्चे ने बनाई खुद की कंपनी| 7year old child made his own company

7 साल के बच्चे ने बनाई खुद की कंपनी, लाखो रूपए कमा कर बन गया स्टार

बचपन का समय सबसे मजेदार जीवन होता है. बचपन में हमें किसी तरह की कोई चिंता नहीं होती है अपनी ही मस्ती में मस्त रहते है. जिस उम्र में बच्चे बहार खेलने के लिए जाते है उस उम्र में एक बच्चे ने बिजनेस शुरू कर हर किसी को हैरान कर दिया. जिस उम्र में बिजनेस की परिभाषा का ज्ञान नहीं होता है उस उम्र में कैलिफोर्निया के 7 वर्षीय रयान हिकमैन ने सिद्ध कर दिया कि बिजनेस करने की उम्र नहीं होती है.

रयान हिकमैन ने 2 लाख बोतलों और डिब्बों को रिसायकल करने के साथ ही छोटी उम्र में 14 लाख रूपए की कमाई कर करिश्मा कर दिखाया. उनके इस कम को देख कर हर कोई कह सकता है की यदि दिल में किसी काम को करने का जज्बा और मन में जुनून हो तो कोई भी आपकी सफलता के बीच नहीं आ सकता है.

छोटी उम्र में इतनी बड़ी कामयाबी हासिल कर रयान हर किसी के लिए एक मिसाल बन गए है. किसी भी कार्य को करने के लिए उमंग और मन में जज्बा होना कितना जरुरी होता है कोई रयान से सीखे. आज के समय में बड़े से बड़ा व्यक्ति उनसे प्रेरणा लेता है.

महज साढ़े तीन साल की उम्र में रयान के दिमाग में बोतलों और डिब्बों के रिसायकलिंग की बात आई. जिसके लिए उन्होंने सबसे पहली बार कैलिफ़ोर्निया में रीप्लानेट रीसाइक्लिंग सेंटर का दौरा कर कार्य के बारे में समझा जिसे देखते हुए उन्हें भी रिसायकलिंग का जुनून छा गया.

उन्होंने महज एक शोक के  तोर पर इस कार्य को प्रारम्भ किया था, उन्हें भी इस बात का अंदाजा नहीं था की उनका यह शोक उनकी जीविका का साधन बनते हुए एक बड़ा बिजनेस बन जाएगा. छोटी सी उम्र में रयान रीसाइक्लिंग कंपनी के CEO हैं, उनकी कंपनी में 50 से अधिक व्यक्ति कार्य करते हैं.

रयान बताते है की उनके माता-पिता इन पैसों को उनकी पढ़ाई के लिए सेविंग के लिए कहा था, लेकिन रयान इन पैसों से ट्रक खरीदना चाहता है, ताकि वह कचरा उठा सके. रयान के माता-पिता ने कभी भी उन्हें इस काम के लिए रोका टोका नहीं. हर बार उनके माता-पिता ने उन्हें सपोर्ट किय़ा है.

Source : indiakestar
Spread the love
  • 46
    Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *